From the President: September 2022

From the President: September 2022

­­­­­­ज़िन्दगी लम्बी नहीं अच्छी होना ज़रूरी है. ये बात आप जितना जल्दी समझ जाएं उतना ही बेहतर है. ऐसी ज़िन्दगी सांस से नहीं ज़िंदादिली से जी जाती है.

किसी की मदद करने के लिए केवल धन की जरूरत नहीं होती, उस के लिए एक अच्छे मन की जरूरत होती हैं.

कभी अपनी मांगों को छोड़ कर किसी की ज़रूरतों को पूरा कर के देखो… अच्छा लगता है.

हम सब की मदद करने में सक्षम नहीं हो सकते परन्तु हर कोई किसी ना किसी की मदद करने में पूर्णतः सक्षम है. इंसान को सबसे ज्यादा ख़ुशी दूसरों की मदत करने से मिलती हैं. अगर आप अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा खुश रहना चाहते हैं तो जरूरतमंद की मदत हमेशा करें.

ज़िन्दगी सभी को मिलती है मगर सब इसे जी नहीं पाते. कभी हाथ मांगने की जगह देने के लिए बढ़ाना ही ज्यादा बेहतर विकल्प होता है. आओ कुछ काम करे सभी खुदा के बन्दों के लिए, अपने लिए काफी जी लिए आओ थोड़ा जी लें ज़रूरतमंदों के लिए.

आओ नफरत को चीर दें प्यार बन कर, आओ किसी का भला कर दें मददगार बन कर. किसी की अँधेरी ज़िन्दगी में उम्मीद की किरण बन कर तो देखिए आपकी ज़िन्दगी जगमगा उठेगी. आपके ऊँचे पद पर होने का फायदा तभी होगा जब आप अपने से छोटे व्यक्ति को भी अपने समान ऊपर उठने के लिए सहायता करेंगे. अपनी ज़रूरतों को भुला कर जो दूसरों की छोटी से छोटी ज़रूरतों का ध्यान रखे उससे बड़ा इंसान कोई भी नहीं है!

We don’t need to have deep pockets or be rich to help the needy, the poor, and the hungry. We need to have a large heart, lots of empathy, and genuine feelings.

Helping one person might not change the world, but it could for that one person. So, let us do little things that will result in a large impact.

We cannot help everyone, but…… everyone can help someone.

Let us not blow our own trumpets about the work we are doing. Let the results of our good deeds make a big noise.

Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
Vivek Khandelwal

बहुत अच्छी तरह से साझा राष्ट्रपति विद्या! कार्यों के साथ आपके विचार सही संयोजन हैं जिनकी आज और विकसित होने वाले कल के नेताओं को वास्तव में आवश्यकता है